भारतीय अर्थव्यवस्था : बीमा

 

बीमा क्षेत्र में सुधार

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आई आर डी ए) अधिनियम, 1999 के अधिनियम द्वारा बीमा क्षेत्र खोलकर और बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण का गठन करके    बीमा सुधार की स्थापना की गई है।

जब से बीमा उद्योग का उदारीकरण किया गया है जीवन, गैर जीवन और पुनर्बीमा क्षेत्र प्रत्येक में भागीदारों की संख्या 44 बीमाकर्ता हो गई है। जबकि उदारीकरण के पहले कुल भागीदारों की संख्या मात्र 6 ही थी। उद्योग द्वारा बीमाकृत प्रीमियम राशि वर्ष 2000-01 में 34,898.47 करोड़ रु. से बढ़कर वर्ष 2008-09 में 223555.79 करोड़ रु. हो गई।

जीवन बीमा 

41 अरब अमेरिकी डॉलर के पूंजीकरण वाला भारतीय बीमा उद्योग का विश्व में पांचवां स्थान है और यह 32-34 प्रतिशत की वार्षिक रफ्तार से वृद्धि कर रहा है। आईआरडीए के अनुसार 2009-10 के दौरान विभिन्न बीमा कंपनियों ने 10.55 मिलियन पॉलिसियां बेचीं जिसमें एलआईसी का शेयर 8.52 मिलियन व प्राइवेट बीमा कंपनियों का शेयर 2.03 मिलियन पॉलिसियों का रहा। आईआरडीए के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2009-10 के दौरान प्रीमियम के रूप में बीमा कंपनियों को कुल 24.64 अरब अमेरिकी डॉलर की राशि मिली।

भारतीय जीवन निगम (एल आई सी)

जीवन बीमा निगम को तत्कालीन जीवन बीमाकर्ताओं की परिसम्पत्तियों और दायित्वों को अपने अधीन करके अपने देश में जीवन बीमा का कारोबार करने हेतु पहली सितम्बर, 1956 में स्थापित किया गया था। 31 मार्च, 2008 को जीवन बीमा निगम के 8 अंचल कार्यालय, 106 मण्डल और 2048 शाखा कार्यालय थे। मार्च 2010 के अंत में एलआईसी की मार्केट में भागीदारी कुल 65 प्रतिशत थी।

साधारण बीमा 

आईआरडीए द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार साधारण बीमा उद्योग ने वर्ष 2009-10 के दौरान प्रीमियम के रूप में 13.42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। उद्योग ने इस अवधि के दौरान कुल 7.84 अरब अमेरिकी डॉलर का प्रीमियम प्राप्त किया। इस सेगमेंट में सरकारी कंपनियों का प्रदर्शन प्राइवेट कंपनियों की अपेक्षा काफी अच्छा रहा।

भारतीय साधारण बीमा निगम (जी आई सी)

साधारण बीमा निगम को 3 नवम्बर, 2000 को ”भारतीय पुनर्बीमाकर्ता के रूप में अनुमोदित किया गया। भारतीय पुनर्बीमाकर्ता के रूप में जी आई सी सरकारी क्षेत्र के  चार और अन्य निजी साधारण बीमा कंपनियों को पुनर्बीमा को सहायता प्रदान करती है। निगम ने पूर्णरूपेण जीवन पुनर्बीमा का कार्य 1 अप्रैल 2003 से प्रारंभ किया।

सरकारी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियाँ

जी आई सी से अलग होने के बाद चार साधारण कम्पनियाँ, नामत: नेशनल इंश्योरेंस कं. लि., न्यू इंडिया इंश्योरेंस कं. लि., दि ओरिएण्टल इंश्योरेंस कं. लि. और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कं. ने एक संघ बनाया जो भारतीय साधारण पुनर्बीमाकर्ता संघ जी आई पी एस के नाम से जाना जाता है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली है। चारों कंपनियों के 100 क्षेत्रीय कार्यालयों, 1383 मंडल कार्यालयों, भारत में 2842 शाखा कार्यालयों और विदेशों में स्थित 42 कार्यालयों का नेटवर्क है। 

मेडिकल बीमा

भारत में हाल के दिनों में मेडिकल बीमा का क्षेत्र सरकारी व गैर-सरकारी दोनों ही कंपनियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। पिछले दो वित्तीय वर्र्षों 2008-09 और 2009-10 के दौरान भारतीय मेडिकल बीमा उद्योग का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। ऐसी आशा की जा रही है कि 2009-10 से 2013-14 के मध्य इस सेगमेंट में वृद्धि दर 25 प्रतिशत तक हो सकती है।

माइक्रो बीमा

माइक्रो बीमा अचानक आने वाले खतरों के लिए किया जाता है। अभी तक व्यक्तिगत व समूह सेगमेंट्स में नौ बीमा कंपनियों ने 26 माइक्रो बीमा उत्पादों को बाजार में उतारा है।

बैंकाश्योरेंस

भारतीय जीवन बीमा की तुलना में प्राइवेट कंपनियां इस सेगमेंट में ज्यादा रुचि ले रही हैं। बैंकाश्योरेंस से तात्पर्य ऐसे बीमा से है जिसका वितरण बैंकों के द्वारा किया जाता है।

जीवन बीमा के क्षेत्र की कंपनियां

सरकारी कंपनी

1. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी)

प्राइवेट कंपनियां

1. बजाज एलायंज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

2. बिड़ला सन-लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

3. एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

4. आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

5. आईएनजी वैश्य लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

6. मैक्स न्यूयॉर्क लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

7. मेटलाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

8. कोटक महिंद्रा ओल्ड म्युचुअल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

9. एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

10. टाटा एआईजी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

11. रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

12. अवीवा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी प्राइवेट लि.

13. सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

14. श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

15. भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लि.

साधारण बीमा के क्षेत्र की कंपनियां

सरकारी कंपनियां

1. न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लि.

2. नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लि.

3. द ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी लि.

4. यूनाईटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लि.

5. एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन

6. एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लि.

प्राइवेट कंपनियां

1. बजाज एलायंज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि.

2. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि.

3. इफ्को-तोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि.

4. रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि.

5. रॉयल सुंदरम एलायंस इंश्योरेंस कंपनी लि.

6. टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि.

7. चोलामंडलम जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि.

8. एचडीएफसी चब्ब जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि.

9. स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लि.

पुनर्बीमा

1. जनरल इंश्योरेंस कार्पोरेशन ऑफ इंडिया

Be Sociable, Share!
 

No comments

Be the first one to leave a comment.

Post a Comment


 

 

 

Locations of Site Visitors

 

Follow Us!

 

My Great Web page