MCC Counselling for Admission in Medical College
TAGS: NEET
Spread the love

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) जल्द ही MBBS, BDS, और BSc नर्सिंग कोर्सेज में 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा (AIQ) सीटों के लिए NEET काउंसलिंग 2024 शुरू करेगी। अनुमानित रूप से, MCC NEET काउंसलिंग 2024 जुलाई 2024 में शुरू होगी। इसके पहले, MCC NEET 2024 काउंसलिंग की तारीखें आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएंगी। पूरी MCC NEET 2024 काउंसलिंग शेड्यूल mcc.nic.in पर उपलब्ध होगा।

एनटीए ने 4 जून, 2024 को ऑनलाइन मोड में NEET 2024 के परिणाम घोषित किए। जिन्होंने NEET 2024 परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पात्र हैं। छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि MCC 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा (AIQ) सीटों के लिए NEET 2024 काउंसलिंग आयोजित करेगी। MCC की काउंसलिंग लगभग पांच महीने चलेगी और इसमें लगभग छह राउंड होंगे।

MCC, भारत भर में 1,09,170 MBBS और 27,868 BDS सीटों के लिए NEET काउंसलिंग आयोजित करेगी। इसके अलावा, MCC NEET काउंसलिंग के माध्यम से लगभग 1,000 BSc नर्सिंग सीटें आवंटित की जाएंगी।

MCC NEET 2024 काउंसलिंग की तारीखों में काउंसलिंग पंजीकरण की तारीखें, राउंड-वाइज चॉइस फिलिंग की तारीखें, सीट आवंटन की तारीखें, दस्तावेज़ अपलोड की तारीखें और संस्थान में रिपोर्टिंग की Iतारीखें शामिल होंगी।

**MCC काउंसलिंग क्या है?**
MCC NEET परीक्षा के आधार पर अंडरग्रेजुएट कोर्सेज जैसे BDS, MBBS, और BSc नर्सिंग में प्रवेश के लिए काउंसलिंग आयोजित करती है। यह केंद्रीय स्तर के मेडिकल संस्थानों जैसे अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, फैकल्टी ऑफ डेंटिस्ट्री, जामिया मिलिया इस्लामिया, आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज और अन्य के लिए होती है। इसके अलावा, AIIMS और JIPMER में प्रवेश भी MCC NEET काउंसलिंग के माध्यम से होता है।

Author